बच्चों को गुणवत्तापूर्ण कैसे मिले शिक्षा..? विषय पर कार्यशाला का हुआ आयोजन

Spread the love

बच्चों को गुणवत्तापूर्ण कैसे मिले शिक्षा..? विषय पर कार्यशाला का हुआ आयोजन

बिलासपुर।। मितवा महिला कल्याण एवं सेवा समिति बिलासपुर व क्राई चाइल्ड राइट्स एंड यू के सहयोग से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा बच्चों के कक्षावार सिखाने की स्तर पर एक दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन होटल में किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि नगर विधायक शैलेश पांडे , डी.ई.ओ. डीके कौशिक, पार्षद शहीदा कुरैशी , एबीईओ सुश्री दीप्ति गुप्ता, सुश्री सुनीता ध्रुव, राम कुमारी नेताम, व क्राई मुंबई से शैलेंद्र आनंद की उपस्थिति रही।

मितवा महिला कल्याण एवं समिति के संस्था प्रमुख श्रीमती संतोषी वर्मा जी द्वारा आए हुए प्रतिभागियों को संस्था की गतिविधियों के बारे में जानकारी दिया गया व बताया गया कि कोविड-19 के समय सबसे अधिक नुकसान बच्चों की शिक्षा पर हुआ है लॉक डाउन के समय स्कूल बंद थे जिससे सबसे जादा बच्चो की शिक्षा कमजोर हुई है इसे देखते हुए क्राई चाइल्ड राइट्स एंड यू के सहयोग से बिलासपुर जिले के स्लम क्षेत्र में कक्षा 6 वी से 8 वी के 450 बच्चों को अतिरिक्त शिक्षा निशुल्क 1 वर्ष तक दिया गया व वर्तमान मंी कक्षा 6वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए अतिरिक्त शिक्षा देने के लिए 6 केंद्र खोले गए हैं जिसमें 900 बच्चों को डिजिटल रूप से पढ़ाई कराया जाएगा  नगर विधायक शैलेश पांडे जी द्वारा बताया गया कि बच्चे अच्छे से शिक्षा प्राप्त कर सके इसलिए बिलासपुर जिले में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खुले हैं जिसमें गरीब व मध्यम वर्ग के बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा ग्रहण कर सकें, और बताया गया कि बहुत सारे स्कूलों का भवन निर्माण के लिए स्कूल निर्माण के लिए कंप्यूटर के लिए फर्नीचर के लिए मैंने डीएमएफ फंड सीएसआर फंड से भी बच्चों को अच्छी शिक्षा प्राप्त हो सके इसके लिए फंड दिया गया है , श्री डीके कौशिक जी द्वारा बताया गया की बच्चों के लिए अनेक प्रकार के शासकीय योजना सरकार के द्वारा संचालित किए जा रहे हैं, पार्षद सुश्री कुरेशी जी द्वारा महिला सशक्तिकरण को जोर देते हुए बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कहा गया।

छत्तीसगढ़ के कई जिलो से आये हुए संस्था प्रमुखो द्वारा अपने कार्यों को प्रतिभागियों को बताया गया व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा बच्चों के कक्षावार सिखाने की स्तर को कैसे बढ़ावा दिया जा सके कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ बाल अधिकार अभियान एवं ग्राम मित्र चांपा से  मुनीव शुक्ला जी ,आस्था समिति से  दौलतराम कश्यप जी, विकास सील फाउंडेशन से  लक्ष्मी कुमार जयसवाल जी , प्रकृति सेवा संस्थान से राजीव अवस्थी जी ,  नरेश बुनकर जी , स्कूल से एच. एम व शिक्षक, एसएमसी मेंबर, स्कूल व आंगनबाड़ी देखरेख समिति, मितानिन , किशोरी क्लब के सदस्य, संस्था के कार्यकर्ता  हीरा दुबे , फ्रांसिस्का एक्का , कुमारी स्वाती गुप्ता, कुमारी दीपिका ठाकुर , कुमारी हनी गुप्ता, का महत्वपूर्ण योगदान रहा l

Related posts

Leave a Comment