पर्यावरण को बचाने की जिम्मेदारी हमारी, स्कूली बच्चों ने परिचर्चा में उठाये गंभीर सवाल

बिलासपुर। माई होम बिलासपुर संस्था ने पर्यावरण को बचाने और ट्रैफिक को लेकर जागरूकता पर क्विज और परिचर्चा का आयोजन किया गया। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के सभागार में रविवार को आयोजित कार्यक्रम में अलग छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। जिसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह प्रति प्रचारक नारायण नामदेव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश शर्मा, उमाशकर पांडेय , संस्था प्रमुख बीजेपी नेता डॉ. मनीष रॉय शिरकत की ।

डॉ. मनीष राय ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बच्चे हमारे देश और समाज के भविष्य है। उन्होंने कहा कि सिर्फ फोटो खींचा कर डाल देने से पर्यावरण को बचाया नहीं जा सकता, बल्कि हम सभी को वातावरण की ज़िम्मेदारी खुद लेनी होगी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह प्रति प्रचारक नारायण नामदेव ने कहा कि ‘कोई गोविन्द है तो कोई गोपाला है। हर विद्यार्थी आसमान को छूने वाला है। उन्होंने पृथ्वी पर बढ़ते असंतुलन की बात करते हुए कहा की ऑक्सीजन हमे ढूंढनी पड़ रही है जंगलो के दिन ब दिन काटने के कारण मौसम का चक्र भी बदल गया है, जिसके कारण सभी जीव-जंतु को तकलीफ होती है। सभी को अपने अनुसार निजी योगदान करना चाहिए समाज का भी हित हो।
एडिशनल एसपी ओम प्रकाश जी ने ट्रैफिक की समस्याएं के बारे में बताते हुए कहा कि पुलिस और नागरिकों की यह ज़िम्मेदारी है, की वे ट्रैफिक के नियमो का पालन करे। पुलिस अधिकारी उमा शंकर पांडेय ने ट्रैफिक सिग्नल के बारे में जानकारी दी एवं बताया की अगर किसी की कभी भी दुर्घटना होती है, तो तुरंत उससे अस्पताल पहुचायें और उनसे कोई पूछताछ नहीं की जाएगी। या फिर 108 पर संजीवनी को कॉल करके भी बुला सकते है। कार्यक्रम के दौरान बच्चों को परिचर्चा में सम्मान के लिए पुरस्कार भी दिए गए। इस अवसर पर स्कूली बच्चों के साथ अन्य लोग मौजूद रहे।

सहयोगी संवाददाता स्वेता पांडेय और सुमेेधा

Related posts