दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा 64 वॉ रेल सप्ताह समारोह, 161 रेलकर्मी हुए सम्मानित।

Spread the love

बिलासपुर. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा 64 वॉ रेल सप्ताह समारोह आज दिनांक 15 अप्रैल, 2019 को अपरान्ह 03-00 बजे एन.ई.इंस्टीट्यूट आँडिटोरियम में परम्परा के अनुसार पूरी गरिमा के साथ मनाया गया । इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक, श्री सुनील सिंह सोइन थे, इस अवसर पर सेक्रो अध्यक्षा श्रीमती नम्रता सोइन भी उपस्थित थी ।  इस कार्यक्रम में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के समस्त विभागाध्यक्ष, तीनो रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक, यूनियन एवं एसोशिएशनो के पदाधिकारियों सहित अधिकारी एवं कर्मचारी एवं मीडिया के प्रतिनिघिगण भी काफी संख्या में उपस्थित थे ।

भारत में पहली बार रेल का शुभारंभ 16 अप्रैल 1853 में मुम्बई से थाणे के मध्य रेल चलाकर की गई थी । इस ऐतिहासिक घटना की याद में रेल मंत्रालय सहित सभी क्षेत्रीय रेलवे, वर्कषॉप, यूनिटों एवं मंडलों में प्रति वर्ष रेल सप्ताह मनाया जाता है। रेल सप्ताह समारोह में रेल अधिकारियों एवं कर्मचारियों को विगत वित्तीय वर्ष मे उनके द्वारा किये गये उत्कृष्ट कार्यों के लिए उन्हें प्रोत्साहन स्वरूप पुरस्कृत किया जाता है ।

आज मनाये गये 64वॉ रेल सप्ताह समारोह के अवसर पर सर्वप्रथम परम्परा अनुसार मुख्य अतिथि  सुनील सिंह सोइन के द्वारा दीप प्रज्वलित कर इस समारोह का शुभारम्भ किया गया । इस अवसर पर उप महाप्रबंधक (सा.) एवं मुख्य जनसंपर्क अधिकारी  रविश कुमार सिंह के द्वारा सभी अतिथियों व आगंतुकों का स्वागत किया गया तथा रेलवे के गौरवशाली इतिहास पर प्रकाश डाला। इसके उपरान्त दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बारे वर्ष 2018-19 की उपलब्धियों पर बनाई गयी  झलकियॉं प्रस्तुत की गई। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सांस्कृतिक कलाकारों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये ।

इस अवसर पर महाप्रबंधक सुनील सिंह सोंइन ने के द्वारा दिये गये भाषण में सर्व प्रथम उन्होनें पूरे रेल परिवार को इस अवसर पर बधाई दी तथा आगे कहा कि इस दिन हम लोग रेल की प्रारंभ से लेकर आज तक हुए विकास को याद करते हैं ।

आगे उन्होने कहा कि रेलवे ने 165 वर्षों से इस देश को एक छोर से दूसरे छोर तक जोड़ने का काम बखूबी निभाया है । हम सबको भारतीय रेल पर गर्व है । हमारे जोन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने भी अब देश में अपनी विशेष पहचान बना ली है । हमारा बिलासपुर जोन सबसे ज्यादा आय देने वाला जोन है ।  इस वर्ष 2018-19 में हमने 23000 करोड़ से ज्यादा कमाई कर एक नया रिकॉर्ड कायम किया है ।  दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे भारतीय रेल के सबसे ज्यादा माल ढुलाई करने वाले जोन में से एक है । इस साल हमारी लोडिंग 186 (एक सौ छियासी) मिलियन टन रही है जो अब तक की सर्वोच्च लोडिंग है । हमारा ऑपरेशन अनुपात भी सबसे बेहतर है । रेलवे बोर्ड द्वारा कराये गए सर्वे के अनुसार हमारे स्टेशन और हमारी ट्रेनें साफ़ सफाई के मामले में भी आगे है । दक्षिण पूर्व मध्य रेलव में बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाएं में भी तेजी से काम हुआ है । इस साल हमने 151 किलोमीटर नए सेक्शन का निर्माण किया है । हमारे सभी स्टेशन अब एलईडी लाईट से जगमगा रहे हैं । उर्जा संरक्षण की दिशा में एक बड़े प्रयास के रूप में हम जल्द ही भिलाई में 50 एम डब्लु का नया सोलर पॉवर पलांट लगाने वाले हैं  । यात्री सुविधा को और भी सुधार करने के लिए भी दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे लगातार प्रयास कर रहा है। हमारे स्टेशन अब लिफ्ट, एक्सीलेटर, वाई-फाई जैसी आधुनिक सुविधा के साथ यात्री अनुभव को बेहतर बना रहे हैं । जरूरत के अनुसार फूट ओवर ब्रिज और प्लेटफार्म शेल्डर का निर्माण तेजी से किया जा रहा है । सभी स्टेशन जहॉ हाई लेवल प्लेटफार्म है, वहां हम फूट ओवर ब्रिज कर रहे हैं । ये सारे उपलब्धियां आप सभी के प्रयासों से हमें हासिल हुए हैं ।  उन्होनें अपने भाषण के अंत में उपस्थित सभी अधिकारियों, कर्मचारियों एवं मीडियां के सदस्यों को इस अवसर पर एक बार पुनः शुभकानाएं दी ।

Related posts