अटल स्मृति वन (ऑक्सीजोन) में बनेंगे चिल्ड्रन पार्क और जॉगिंग ट्रेक सांसद श्री बैस ने ऑक्सीजोन के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के दिए निर्देश

Spread the love

रायपुर,राजधानी रायपुर के हृदयस्थल पर करीब 18 एकड़ क्षेत्र में बनाए जा रहे अटल स्मृति वन (ऑक्सीजोन) में शहरवासी जंगली पेड़ों के बीच ओपन एयर जिम, चिल्ड्रन पार्क और जॉगिंग टेªक आदि का आनंद उठा सकेंगे। यहां अधिक मात्रा में ऑक्सीजन उत्पन्न करने वाले जंगली पेड़ों सहित विभिन्न प्रजातियों के करीब 5 हजार पौधे लगाए जा रहे है। रायपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद  रमेश बैस ने आज यहां जिला कलेक्टोरेट के सभाकक्ष मंे अटल स्मृति वन (ऑक्सीजोन) निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए सभी कार्य तेजी से पूर्ण करने के निर्देश निर्माण एजेंसी के अधिकारियों को दिए।

उन्होंने कहा कि भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए ऑक्सीजोन में सभी सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा। वर्तमान में बनने वाले ऑक्सीजोन के क्षेत्र में स्थित शासकीय कार्यालयों को जल्द से जल्द स्थानांतरित करने के निर्देश दिए। बैठक में छत्तीसगढ़ वन विकास निगम के चेयरमेन  श्रीनिवास राव मद्दी, एवं प्रबंध निदेशक श्री राजेश गोवर्धन और कलेक्टर डॉ. बसवराजु एस. सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

 


गौरतलब है कि रायपुर शहर के बीचोबीच बनाए जा रहे इस ऑक्सीजोन के निर्माण से जहां शहरवासियों को शहर के बीच में ही हरा-भरा, खुशनुमा, स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण मिल सकेगा वहीं यह शहर के प्रदूषण को नियंत्रित करने में यह अहम भूमिका निभाएगा। लोगों को यहां जंगल का लुक और प्रकृति के सानिध्य का एहसास होगा। यहां फलदार, छायादार और हर्रा, बहेरा, आंवला सहित जंगली प्रजातियों के वृक्ष लगाए जा रहे है साथ ही यहां बनाए जा रहे वॉटर बॉडी, पेगौड़ा और लोगों के बैठने के स्थान को पूरी तरह नेचुरल लुक प्रदान किया जा रहा है, जिससे लोगों को यहां शहर के बीचोबीच शुद्ध ऑक्सीजन और स्वच्छ वातावरण के साथ ही प्रकृति का सानिध्य मुहैया हो सकेगा। इस पूरे कैम्पस को वायर लेस बनाया गया है।

इस ऑक्सीजोन में पण्डरी रोड, केनाल लिंकिंग रोड और कलेक्टोरेट के पास से तीन मुख्य प्रवेश द्वार होंगे जहां से प्रवेश और वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा तीन अन्य छोटे द्वार होंगे जहां से लोग पैदल प्रवेश कर सकेंगे। कलेक्टोरेट चौक से खालसा स्कूल की ओर 12 मीटर चौड़ी सीमेन्ट कांक्रीट की सड़क बनायी गई है जिसमें लीनियर पार्किंग की व्यवस्था होगी। ऑक्सीजोन के 18 एकड़ क्षेत्र में फलदार, छायादार और अधिक मात्रा में ऑक्सीजन उत्सर्जित करने वाले विभिन्न प्रजातियों के पौधों के साथ ही लोगों के वाकिंग, जॉगिंग के लिए पाथवे, कसरत के लिए 4 से 5 स्थानों में ओपन एयर जिम की व्यवस्था, वॉटर बॉडी और बैठने के लिए 10 से 12 पैगोड़ा बनाए जा रहे है जहां बैठकर लोग इसके सुंदर नजारा और प्रकृति के सानिध्य का एहसास कर सकेंगे।

Related posts