अब एक ही नंबर डायल करने पर मिलेगी सभी आपातकालीन सेवाएं, सीएम रमन सिंह करेंगे इसकी शुरुआत

Spread the love

रायपुर। छत्तीसगढ़ की सिंगल इमरजेंसी नंबर डायल-112 की शुरुआत 4 सितंबर को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह करेंगे। अब सिर्फ एक ही नंबर डायल करने पर सभी आपातकालीन सेवाएं, जैसे- पुलिस, ऐम्बुलेंस और फायर ब्रिगेड वगैरह उपलब्ध होंगी। रिस्पॉन्स टीम शहरी क्षेत्र में 10 मिनट और ग्रामीण क्षेत्र में 30 मिनट में घटनास्थल पर पहुंचेगी। डायल-112 में उपयोग होने वाले वाहन को ‘इमरजेंसी रिस्पॉन्स वीलर’ नाम दिया गया है।

यह सेवा प्रदेश के 8 शहरों में एक साथ शुरू होगी। इसे प्रदेश के अन्य 11 शहरों में इस माह के अंत तक शुरू कर दिया जाएगा। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ओपी शर्मा ने बताया कि राज्य में डायल-112 को शुरू करने के पहले इसका ट्रायल किया गया है। ट्रायल के दौरान कुछ तकनीकी खामियां आई थीं, जिसे दूर कर लिया गया है।

ओपी शर्मा ने बताया कि इस महीने राज्य के 11 शहरों में डायल-112 शुरू हो जाएगा। बाद में उसे पूरे राज्य में लागू किया जाएगा। ‘एक्के नंबर सब्बो बर’ यह प्रोजेक्ट का आदर्श वाक्य है। रायपुर में इसके संचालन के लिए सेंट्रलाइज्ड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनाया गया है। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री 4 सितंबर को करेंगे। प्रदेश के अन्य मंत्री बाकी शहरों में इस सेवा का शुभारंभ करेंगे। 5 सितंबर को शहर के तीन और शहरों में इसे शुरू किया जाएगा। जिन जगहों पर स्टाफ की भर्ती हो गई, वहां गाड़ियां भी भेज दी गई हैं।

शर्मा ने बताया कि इसमें पुलिस के अलावा ऐम्बुलेंस और फायर ब्रिगेड की सुविधा मिलेगी। बाद में उसका और विस्तार किया जा सकता है। इसमें हिंदी, अंग्रेजी और छत्तीसगढ़ी के अलावा हल्बी, गोड़ी, मराठी, तेलुगू और मलयालम में भी शिकायतें सुनी जाएंगी। इन भाषा और बोली के जानकार भी कंट्रोल रूम में तैनात रहेंगे। इसमें प्राथमिकता स्थानीय लोगों को दी गई है, ताकि वे समस्याएं सुनें और समझें।

Related posts