बिल्हा विधानसभा के आप प्रत्याशी जसबीर सिंह ने दिया शपथ पत्र… जानिए क्षेत्र के विकास के लिए क्या हैं 10 वायदे… पूरा नहीं करने पर जनता को कार्रवाई करने की दी छूट…

बिलासपुर। आम आदमी पार्टी के बिल्हा विधानसभा प्रत्याशी सरदार जसबीर सिंग ने बिल्हा विधानसभा के समग्र विकास के लिए 10 बिंदुओं पर शपथ पत्र के साथ घोषणा पत्र जारी किया है। उनका कहना है कि यदि विधानसभा चुनाव में जनता उन्हें जिताकर विधानसभा भेजती है तो वे इस घोषणा पत्र के आधार पर काम करेंगे। यदि वे शपथ पत्र में उल्लेखित किसी भी बात से मुकरेंगे तो जनता उनके खिलाफ कोर्ट का दरवाजा तक खटखटा सकती है।

ये हैं 10 वायदे
1.भ्रष्टाचार एवं कमीशनखोरी पर तत्काल रोक लगाने के लिए बिल्हा विधानसभा में विधायक निधि का खर्च स्वराज अवधारणा के तहत ग्राम सभा और मोहल्ला सभा के माध्यम से आम जनता से पूछकर किया जाएगा।
2. बिल्हा एवं पथरिया क्षेत्र में पीने का पानी, सिंचाई व्यवस्था और सरकारी योजनाओं का ठीक तरह से क्रियान्वयन नहीं होना बड़ी समस्या रही है, इन सभी समस्याओं का जिम्मेदारी पूर्वक निदान किया जायेगा।
3.हिर्री से आगे तक फोरलेन और फ्लाई-ओवर बनाने के लिए बड़े पैमाने पर खेतों का अधिग्रहण किया गया, मकान तोड़े गए, लेकिन मुआवजा नहीं मिला। सभी किसानों और इस प्रोजेक्ट से प्रभावित व्यक्तियों को जल्द और उचित मुआवजा दिलवाया जाएगा।
4.विधानसभा क्षेत्र में आने वाले सिरगिट्टी, तिफरा इलाके में जमीन पर बेजा-कब्जा, उद्योगों की कमी और बेरोजगारी भी बड़ी समस्या बनी हुई है, उसके लिए ठोस पहल की जाएगी। वर्तमान एवं नवीन उद्योगों की स्थापना के प्रोत्साहन के लिए उचित कदम उठाये जाएंगे।
5.विधानसभा के गांवों और नगर पंचायत क्षेत्र में “हर घर में नल, हर घर में जल” के तहत साफ़ और पीने योग्य पानी की व्यवस्था की जाएगी। गांव के सभी तालाबों को पुनर्जीवित किया जाएगा।
6.शासकीय अस्पतालों में पर्याप्त विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति, जीवनोपयोगी पर्याप्त दवाइयों की उपलब्धता, नि:शुल्क लैब सेवा एवं तथा स्वास्थ्य सेवाओं में आवश्यक सुधार लाया जाएगा।
7.चकरभाठा में एक्सप्रेस ट्रेनों को रोका जायेगा और बिल्हा में अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों की स्टॉपेज दी जाएगी। चकरभाठा कैम्प में विस्थापितों के जायज पट्टों के प्रकरणों का शीघ्र निपटारा किया जाएगा। सरगांव नगर पंचायत क्षेत्र, राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़े होने के बावजूद पिछड़ा है, इस सम्बंध में उचित कदम उठाए जाएंगे।
8.निराश्रित पेंशन का नहीं मिलना, मजदूरी का भुगतान नहीं होना, इन समस्याओं पर सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। मनरेगा के तहत पूरा काम, उचित दाम समयबद्ध दिलवाया जाएगा।
9.युवाओं के लिए दिल्ली की तर्ज पर स्किल सेंटर खोले जायेंगे, जहाँ बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षणोपरांत नौकरी दिलवाई जाएगी। पूर्व से शिक्षित बीलिब, एमलिब एवं अन्य समान योग्यता प्राप्त युवाओं को योग्यतानुसार उचित रोजगार मुहैया करवाया जाएगाl स्वरोजगार के लिए युवाओं को प्रशिक्षणोपरांत कम ब्याज दर पर लोन दिलाकर स्वरोजगार हेतु प्रेरित किया जाएगा। युवाओं के लिए आधुनिक सुविधायुक्त खेल के मैदान बनाये जाएंगे।
10.विधानसभा में गांवों और शहरों में उच्च क्वालिटी की सड़कों का जाल बिछाया जाएगा। महिलाओं के लिए विधानसभा के प्रमुख जगहों पर सार्वजनिक शौचालय का निर्माण किया जाएगा।

Related posts