83 हजार किसानों को 115 करोड़ रूपए का धान बोनस वितरण

किसानों की आय दोगुनी करने का किया जा रहा है
हर संभव उपाय – सांसद श्री बैस
मोहदा में धान बोनस एवं
आबादी पट्टा वितरण तिहार का आयोजन
रायपुर,रायपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री रमेश बैस ने आज यहां तिल्दा विकासखण्ड के ग्राम मोहदा में आयोजित धान बोनस और आबादी पट्टा वितरण तिहार में रायपुर जिले के 82 हजार 851 किसानों को वर्ष 2017-18 में समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान के बोनस के रूप में 114 करोड़ 72 लाख रूपए की राशि कम्प्यूटर के माध्यम से किसानों के खातों में हस्तांतरित की। श्री बैस ने प्रतीकात्मक स्वरूप मंच पर 15 किसानों को धान बोनस की राशि का चेक प्रदाय किया। कार्यक्रम में तिल्दा विकासखंड के 11 गांवों के 1372 ग्रामीणों को मुख्यमंत्री आबादी पट्टा का वितरण कर जिले में योजना का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर बलौदाबाजार विधायक श्री जनकराम वर्मा भी उपस्थित थे।
     मोहदा के माध्यमिक शाला परिसर में आयोजित विशाल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद श्री बैस ने कहा कि बोनस की राशि मिलने से किसान खरीफ फसल के लिए समय पर खाद-बीज आदि ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में किसानों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं संचालित कर उनकी आय को दोगुनी करने के लिए हर संभव उपाए किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि गांवों के विकास में पंचायतों की अहम भूमिका होती है यदि पंचायतें सही ढंग से अपने अधिकारों का प्रयोग करें तो उस गांव के विकास को कोई नही रोक सकता। बलौदाबाजार विधायक श्री जनकराम वर्मा ने कहा कि हम सभी की यह जिम्मेवारी है कि गरीब और जरूरतमंद लोगों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले।
     कलेक्टर श्री ओ.पी.चौधरी ने अपने प्रतिवेदन में बताया कि रायपुर जिले में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित द्वारा वर्ष 2017-18 में समर्थन मूल्य पर 38 लाख 23 हजार 972 क्विंटल धान की खरीदी की गई थी। इस खरीदी के लिए जिले के 82 हजार 851 किसानों को 300 रूपए प्रति क्विंटल की दर से 114 करोड़ 71 लाख 92 हजार रूपए बोनस का वितरण किया जा रहा है। इसमें रायपुर तहसील में 10 हजार 3 किसानों को 13 करोड़ 89 लाख 3 हजार रूपए, अभनपुर तहसील में 22 हजार 560 किसानों को 29 करोड़ 64 लाख 2 हजार रूपए,  आरंग तहसील के 33 हजार 227 किसानों को 47 करोड़ 4 लाख 45 हजार 45 रूपए और तिल्दा तहसील के 17 हजार 61 किसानों को 24 करोड़ 14 लाख 41 हजार रूपए बोनस प्रदान किया गया है। उन्हांेने कहा कि बहुत से किसानों को 3 से 5 लाख रूपए तक का बोनस प्राप्त हुआ है। उन्होंने यह भी बताया कि आज से रायपुर जिले में मुख्यमंत्री आबादी पट्टा का वितरण भी प्रारंभ हो गया है। इससे सदियों से काबिज लोगों को अब अपनी इस जमीन से लोन आदि लेने में सुविधा होगी और वे इस जमीन की खरीदी-बिक्री कर सकेंगे।
  
     शिविर में केन्द्र और राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत बड़ी संख्या में हितग्राहियों को अनुदान राशि और सामग्री का वितरण किया गया। खाद्य विभाग द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत हितग्राहियों को गैस कनेक्शन व चूल्हा, श्रम विभाग द्वारा 100 श्रमिक महिलाओं को सायकल, कृषि विभाग द्वारा बड़ी संख्या मंे किसानों को अरहर बीज मिनीकिट्स व मृदा स्वास्थ्य परीक्षण कार्ड, मत्स्य पालन विभाग द्वारा आई बॉक्स, उद्यानिकी व वन विभाग द्वारा फलदार पौधे, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नागरिकों को आवास स्वीकृति पत्र, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत 5 महिलाओं को 20-20 हजार रूपए की सहायता राशि तथा राष्ट्रीय अजीविका मिशन के तहत समूहों को 60-60 हजार रूपए के चेक प्रदान किया गया।
  
      इस मौके पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष नवीन अग्रवाल, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष  लक्ष्मी वर्मा, जिला पंचायत सदस्य डॉ. ढालेन वर्मा, ग्राम पंचायत मोहदा की सरपंच श्रीमती रेखा प्रहलाद, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री दीपक सोनी सहित बड़ी संख्या में पंचायत पदाधिकारी और ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Related posts